Hindi assignment 10

गृह काय (Assignment) – 10 

कोिवड-19 ऐसी प¨रY­थित मQ ब©ों की योnता बढ़ाने की DिEया के िलए आप के !ारा दी गई सलहा और सूचनाएँ । 
^निeचत तौर पर उन लोगC के सामनेअपनेबMचC के मूmयांकन और परा प;रणामC क% समbया होगी, जो बMचC के ,लए औपचा;रक प;रवेश ^नमाFण
मसवाFNधक महaवपूणFहX। महामार क% प;रिbथ^त मसरकार Oवारा nबना परा बMचC को उoीणFकरनेके ^नणFय ने,शकC के सम यह चनौती ु पैदा कर द
हैZक वो अमूक छाJ/छाJा को उoीणFकरनेक% कवायद के .हbसेम/या-/या कर। कहना होगा Zक इसका समाधान सतत मूmयांकन (णाल मछुपा है। सतत
mयांकन /या है, इसेकै सेसमझा जा सकता हैऔर इसेएक अंक पJ पर कै सेअ,भ>य/त Zकया जा सकता हैआ.द के (,शण सेशायद क% कोई ,शक
वंNचत हCगे। /यCZक Zकसी भी ,शक को (,शण के दौरान मूmयांकन के Rव,भ_न पC के बारेमभल-भां^त सीखनेका अवसर ,मलता है।
जीवन के Rव,भ_न ेJC महम(^तbपधाF, (^तयोNगता और परा जैसेश\दC सेदो-चार होना पड़ता है। येश\द हमपास-फे ल के Sप Sप्मबहुत कुछ
देजातेहX। Zकसी का जीवन पटर पर सरपट दौड़नेलगता हैतो Zकसी क% िज़_दगी पटर सेउतर जाती है। Zफर भी मनु`य ^न,मFत >यवbथा महर >यि/त के
जीवन म(^तbपधाF, (^तयोNगता और परा क% घHड़यां आती हX। इस समय पर ू द^नया ु मकोRवड-19 नामक संcामक बीमार नेआपात प;रिbथ^तयां पैदा
कर द है। चीन, इटल और qांस मसंcमण क% अ^न ंnJत मामलC का संkान लेतेहुए भारत मके _r और राsय सरकारC को आपात कदम उठानेपड़े। य.द
उoर(देश क% बात करतो यहां सरकार ने 13 माचFको ह इसेमहामार घोRषत करतेहुए 14 माचFसे 22 माचFतक का 1 से 8 तक के bकूलC को बंद करनेका
आदेश जार Zकया था। संcमण क% भयावहता और bवाbtय सुरा को uि`टगत हुए यह समय 2 अ(ैल तक बढ़ाया .दया गया। इस बीच का 1 से 8 तक के
बMचC को nबना परा ह अगल का म(ो_न^त (दान करनेका भी आदेश जार Zकया। इसके पीछेकोRवड-19 के संcमण सेबMचC को बचाना ह (मुख
उOदेeय रहा है।
उ/त प;रिbथ^त मदो बातेNच_ता का Rवषय बनी ह
ुई हX। पहल यह Zक Rवoीय वषFक% ह तरह शैUक सJ का समय भी 1 माचFसे 31 माचFतक होता
है। ,लहाजा 31 माचFतक bकूलC को पराएं आयोिजत कर मूmयांकन कायFकरके बMचC को (ग^त पJ Rवत;रत करना होता है। इसके बाद ह कोई बMचा
अगल का म(ा_न^त के ,लए अvFहोता है। लेZकन महामार क% आपात प;रिbथ^तयC मछु?.टयां लगातार बढ़ानी पड़ीं हX। पहलेसेचल रह पराओं को
रोकना पड़ा। िजन bकूलC मपराएं शुS नहं हुई थीं, उ_हपहलेटाला गया और अ_ततः ^नरbत कर .दया गया। इस cम म 22 माचFको जनता कwयूभी
लगाना पड़ा। माननीय (धानमंJी को देशवा,सयC सेघरC मसुरUत बनेरहनेक% अपील करनी पड़ी। यहां तक Zक 25 माचFसेपूरे देश को लाकडाउन कर
.दया। अपील Zकया गया Zक ,सफF आपात आवeयकता के ,लए ह बाहर ^नकल। घर के अंदर बनेरहनेका हर संभव (यास कर। Zफर भी बह
त सेलोग घर के
बाहर मु/त Sप से^नSOदेeय घूमनेसेपरहेज नहं कर रहेहX। िजसक% Nच_ता माननीय (धानमंJी जी ने?वीटर और 24 अ(ैल को शाम 8 बजेके अपने
संबोधन म>य/त क%। उ_हCनेहाथ जोड़कर Rवनती क% Zक य.द अगले 21 .दनC तक हम अपने-अपनेघरC मरहल, तो कोRवड-21 के भयावह द`प;रणामC ु स




लोगC को बचाया जा सकता है। इस लेख के मायम सेमXभी अपील करता हूं Zक हम मसेहर >यि/त नै^तक Sप सेकोRवड-19 के संcमण को फै लनेसेरोकने
संबंधी सुझावC का अरशः पालन सु^निeचत करे। इस अपील के साथ मXउन लोगC क% समbया पर यान आकृ`ट करना चाहता हूं, जो माता-Rपता और ,शक
के तौर पर अपनेबMचC क% परा और मूmयांकन को लेकर Nचि_तत हX। यह Nच_ता bवाभाRवक भी हैZक /या nबना परा Zकसी बMचेको अगल का म
(ो_नत करना उNचत है? ऐसेमाता-Rपता और ,शकC क% Nच_ता अपनी जगह उNचत हैलेZकन उ_ह यह समझना होगा Zक महामार क% प;रिbथ^तयां
असाधारण होती है। खासकर तब जब कोRवड-19 जैसी संcामक महामार को डा◌ॅ/टरC, दवाइयC और उपल\ध bवाbtय सुRवधाओं के दम पर टाला नहं जा
सकता है। कोRवड-19 ऐसी ह बीमार है, जो महामार का Sप धारण कर चक% ु है। ऐसेमपरा और मूmयांकन सेअNधक आवeयक यह हो जाता हैZक िजसके
,लए परा का आयोजन Zकया जाता हैऔर िजसका मूmयांकन करना होता है, उसके bवाbtय सुरा के उपाय सोचेजाएंऔर समय रहतेउNचत कदम उठाएं
जाएं। bक
लC और अ_य सावFज^नक महaव के bथानC पर बMचC को जानेसेरोकना ऐसा ह कदम है। इस पर सवाल उठाना बेमानी है।
^निeचत तौर पर उन लोगC के सामनेअपनेबMचC के मूmयांकन और परा प;रणामC क% समbया होगी, जो बMचC के ,लए औपचा;रक प;रवेश ^नमाFण
मसवाFNधक महaवपूणFहX। महामार क% प;रिbथ^त मसरकार Oवारा nबना परा बMचC को उoीणFकरनेके ^नणFय ने,शकC के सम यह चनौती ु पैदा कर द
हैZक वो अमूक छाJ/छाJा को उoीणFकरनेक% कवायद के .हbसेम/या-/या कर। कहना होगा Zक इसका समाधान सतत मूmयांकन (णाल मछुपा है। सतत
mयांकन /या है, इसेकै सेसमझा जा सकता हैऔर इसेएक अंक पJ पर कै सेअ,भ>य/त Zकया जा सकता हैआ.द के (,शण सेशायद क% कोई ,शक
वंNचत हCगे। /यCZक Zकसी भी ,शक को (,शण के दौरान मूmयांकन के Rव,भ_न पC के बारेमभल-भां^त सीखनेका अवसर ,मलता है। इस,लए परेशान
होनेया Zकसी आदेश का इंतेजार करनेसेबेहतर हैZक ,शण कायFमशा,मल ,शक अपनेRवOयाNथFयC को ,सखाई हुई बातC या^न Rवषयवार Rव,भ_न
nब_दओं ु का मनन करZक कब कौन सा टा◌ॅRपक बMचC को पढ़ाया था? Zकन बMचC नेटा◌ॅRपक के बारेमअवधाराणराaमक समझ Rवक,सत करनेमZकतनी
गंभीरता का प;रचय .दया था? ,शक bकूल मबMचC को पढ़ाते समय के णC को याद कर। बMचC के चेहरेउनक% आंखC के सामनेआएंगे। बMचC का
>यवहार, आचरण और ,श`टाचार bप`ट याद आनेलगेगा। Rवषय Rवशेष मअलग-अलग बMचC का ,लjखत और मौjखक (दशFन भी याद आएगा। बMचCके
नाम cम से,लखकर (aयेक नाम पर Rवचार कर। ^निeचत तौर पर एक पूरेशैUक सJ हन हंबिmक Rपछलेकई वषz सेबMचC के साथ सीखने-,सखानेके ढ़ेर
सारेणC क% याद ताज़ा हो उठेगी। Zफर यह भी याद आएगा Zक अमूक छाJ/छाJा का Rवषय Rवशेष म/या िbथ^त रह है। इस तरह सेमूmयांकन का कायF


Comments

Popular posts from this blog

SSLC ಇ-ಸಂವೇದ ಗಣಿತದ ವೀಡಿಯೋಗಳು